रोजाना समाचार अपने मोबाइल पर पाने के लिए या कोई भी सुचना देने के लिए आपके सभी व्हाट्सप्प ग्रुप्स में हमारा नंबर 9893200664 जोड़े

मोबाइल नंबर करवाना है पोर्ट तो आज ही कर लें यह काम, चार नवंबर से लग जाएगी रोक - Humara Mandsaur
Fri. Nov 22nd, 2019

Humara Mandsaur

News & Mandi Bhav

मोबाइल नंबर करवाना है पोर्ट तो आज ही कर लें यह काम, चार नवंबर से लग जाएगी रोक

1 min read
अपने सभी दोस्तों के शेयर करने के लिए निचे क्लिक करे

इन दिनों टेलिकॉम कंपनियों की जंग के बीच ग्राहकों को बेहतर प्लान और फ्री डेटा के लिए सहीं नेटवर्क चुनना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। हालांकि, इस बीच यह फायदा है कि वो अपना नंबर बदले बिना किसी भी नेटवर्क पर शिफ्ट हो सकते हैं। अगर आप भी अपना नंबर किसी दूसरे नेटवर्क पर शिफ्ट करना चाहते हैं तो आपके पास 4 नवंबर तक का समय है उसके बाद आप अगले कुछ दिन ऐसा नहीं कर सकेंगे। खबरों के अनुसार देश में चार से 10 नवंबर तक मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) की सुविधा का लाभ नहीं लिया जा सकेगा।

ऐसा इसलिए होगा क्योंकि 11 नवंबर से इस संबंध में नए नियम प्रभावी हो जाएंगे। गुरुवार को टेलीकॉम नियामक ट्राई ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ग्राहक फिर 11 तारीख से ही अपना नंबर पोर्ट करवा सकेंगे। एमएनपी के जरिए बिना मोबाइल नंबर बदले ऑपरेटर बदला जा सकता है। फिलहाल अभी इस प्रक्रिया में सात दिन का समय लगता है। लेकिन, ट्राई ने इस व्यवस्था में बदलाव का एलान किया है और नई व्यवस्था के तहत एक ही सर्किल में एमएनपी की प्रक्रिया दो वर्किंग डे में पूरी कर दी जाएगी। वहीं, सर्किल बदलने की स्थिति में इसमें पांच दिन का समय लगेगा। पुरानी व्यवस्था से नई व्यवस्था में बदलाव के दौरान चार से 10 नवंबर तक ग्राहक एमएनपी की सुविधा का प्रयोग नहीं कर सकेंगे।

जानें क्या है नंबर पोर्ट करने की प्रक्रिया

– अगर आप भी अपना नंबर पोर्ट करवाने की सोच रहे हैं तो देर ना करें और घर बैठे यह काम कर लें। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन के मैसेज बॉक्स में जाकर PORT <अपने 10-डिजिट का फोन नंबर> लिख कर 1900 नंबर पर SMS भेजना होगा।

ध्यान रहे कि PORT और मोबाइल नंबर के बीच एक स्पेस देना है।

– जैसे ही आप यह मैसेज भेजते हैं तो आपके नंबर पर एक 8 अंकों का नया नबंर आएगा। यह नंबर आपको 1901 से आने वाले एसएमएस में दिया जाएगा। इसमें आपको आपका UPC एवं उसके एक्सपायर होने की तारीख भी दी जाएगी।

इसके बाद आपको अपने जरूरी कागजात मसलन एड्रेस प्रूफ के लिए वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेसं या आधार कार्ड की कॉपी देनी होगी।

– इसके बाद आपको उस नेटवर्क प्रोवाइडर के कस्टमर केयर सेंटर पर जाना होगा जिस नेटवर्क पर आप जाना चाहते हैं। वहां आपको नई सिम कार्ट मिलेगी लेकिन इसे अपने फोन में तभी लगाना है जब आपका वर्तमान सिम काम करनाबंद कर दे।

इसके बाद आप नए नेटवर्क पर शिफ्ट हो जाएंगे और इसमें 1-5 दिन तक का वक्त लग सकता है। नए नेटवर्क पर आने के बाद आप अपनी पसंद के प्लान से रिचार्ज कर सकते हैं।

समाचार जारी ...

1 min read
1 min read
1 min read

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *