रोजाना समाचार अपने मोबाइल पर पाने के लिए या कोई भी सुचना देने के लिए आपके सभी व्हाट्सप्प ग्रुप्स में हमारा नंबर 9893200664 जोड़े

PM मोदी से मिले CM कमलनाथ, मांगा 16 हजार करोड़ का राहत पैकेज - Humara Mandsaur
Mon. Oct 14th, 2019

Humara Mandsaur

News & Mandi Bhav

PM मोदी से मिले CM कमलनाथ, मांगा 16 हजार करोड़ का राहत पैकेज

1 min read
अपने सभी दोस्तों के शेयर करने के लिए निचे क्लिक करे

मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने आज दिल्ली में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से उनके निवास स्थान पर मुलाकात कर राज्य में अतिवृष्टि और बाढ़ से उत्पन्न विषम परिस्थितियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी और इस संबंध में ज्ञापन दिया। उन्होंने बताया कि अतिवृष्टि और बाढ़ के कारण प्रदेश में 16000 करोड़ रूपये से अधिक का नुकसान हुआ है। खरीफ़ फसलें- सोयाबीन, उडद और कपास पूरी तरह से बरबाद हो चुकी हैं। यह एक राष्ट्रीय समस्या है, क्योंकि मध्यप्रदेश से उत्पादित यह फसलें पूरे देश की जरूरत पूरी करती हैं।

लगभग 45 मिनट की मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने अतिवृष्टि और उससे उत्पन्न समस्याओं के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि राज्य में जून 2019 से अब तक सामान्य से 46 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई है। राज्य के 52 जिलों में से 20 जिलों में सामान्य से 60 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई है। मालवा क्षेत्र के मंदसौर, नीमच, आगर मालवा अत्यधिक वर्षा के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। किसानों के धान को छोड़कर लगभग सभी फसलों में बहुत अधिक नुकसान हुआ है। एक लाख से अधिक मकानों को नुकसान हुआ है। राज्य सरकार और भारत सरकार की विभिन्न एजेंसियों की मदद से 75 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। 242 गांवों को पूर्ण रूप से या आंशिक रूप से खाली कराया गया है।

सार्वजनिक अधोसंरचना को वर्षा के कारण भारी नुकसान हुआ है। लगभग 11 सौ किलोमीटर सड़क मार्ग क्षतिग्रस्त हुआ है और 1700 से अधिक पुल-पुलियां प्रभावित हुई हैं।

श्री कमल नाथ ने केन्द्र सरकार से आग्रह किया कि एक बार फिर से नुकसान का सर्वे करवायें ताकि नुकसान का वास्तविक आकलन किया जा सके, क्योंकि अभी बारिश का दौर जारी हैै। पूरे आकलन के बाद ही किसानों को उनके नुकसान की भरपाई की जा सकेगी।

श्री कमल नाथ ने केन्द्र से राष्ट्रीय विकास आपदा राहत कोष से 6621.28 करोड़ रुपये और अधोसंरचना पुनर्निमाण के लिए 2285.88 करोड़ रुपये राशि की मांग की। उन्होंने इस त्रासदी को गंभीर आपदा की श्रेणी में रखने की मांग की। साथ ही प्रधानमंत्री से विभिन्न केन्द्रीय योजनाओं के अंदर केन्द्र में लंबित राषि को शीघ्र जारी करने की मांग की।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ को हरसंभव सहायता देने का आश्वासन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *