रोजाना समाचार अपने मोबाइल पर पाने के लिए या कोई भी सुचना देने के लिए आपके सभी व्हाट्सप्प ग्रुप्स में हमारा नंबर 9893200664 जोड़े

रोजगार को बढ़ावा देने सरकार करेगी यह बदलाव, कैबिनेट में आएगा प्रस्ताव - Humara Mandsaur
Mon. Oct 14th, 2019

Humara Mandsaur

News & Mandi Bhav

रोजगार को बढ़ावा देने सरकार करेगी यह बदलाव, कैबिनेट में आएगा प्रस्ताव

1 min read
अपने सभी दोस्तों के शेयर करने के लिए निचे क्लिक करे

सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया कराना है। इसके लिए कमलनाथ सरकार नित नए प्रयास कर रही है। aसरकार की कोशिश है कि राज्य के नौजवान और स्थानीय व्यक्तियों को अधिक से अधिक रोजगार मिले। इसी के चलते सरकार ने एमपी फर्स्ट फार्मूला के तहत निवेश प्रोत्साहन एवं संवर्धन नीति में बदलाव करने का फैसला किया है। इसके लिए उद्योग विभाग ने नीति में संशोधन का मसौदा तैयार कर लिया है, जो जल्द ही कैबिनेट में रखा जाएगा।यहां से हरी झंड़ी मिलते ही इस पर काम शुरु किया जाएगा।

दरअसल, सत्ता में आने से पहले कमलनाथ सरकार ने युवाओं को रोजगार देने का वादा किया था। इसके लिए स्वाभियान रोजगार योजना भी शुरु की लेकिन सफल नही हो पाई, वही निवेशकों को भी प्रदेश में आमंत्रित किया कि वे यहां आकर उद्योग करे। इसी के चलते मुख्यमंत्री कमलनाथ उद्योगों को निवेश पर मिलने वाले प्रोत्साहन का लाभ प्रदेश में ही खर्च करने का फैसला किया है इसके लिए निवेश प्रोत्साहन एवं संवर्धन नीति में बदलाव किया जा रहा है। इसके तहत सरकार उद्योगों को करोड़ों रुपए की जो छूट विभिन्न् माध्यमों से देती है, उसका इस्तेमाल उन्हें प्रदेश में अपनी इकाईयों के विस्तार सहित अन्य कामों में करना होगा।ऐसे करने से उद्योग को प्रोत्साहन स्वरूप मिलने वाली सहायता का इस्तेमाल वो अपनी इकाई का विस्तार, क्षमता वृद्धि या निर्माण कार्य में कर सकते हैं। वहीं, इससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे, जो अब उद्योग नीति का मुख्य पहलू होगा।

खबर है कि इसकी शुरुआत भी हो चुकी है। सरकार ने एक सीमेंट कंपनी को इस बात के लिए राजी कर लिया है । जिसके अनुसार,  मध्यप्रदेश में जो प्लांट लगेगा, उसमें तैयार सीमेंट के परिवहन में मध्यप्रदेश के ट्रकों का इस्तेमाल किया जाएगा। ट्रक लगने से प्रत्यक्ष तौर पर ड्राइवर, क्लीनर और मैकेनिक को काम मिलेगा। वहीं, अप्रत्यक्ष तौर पर होटल, नाश्ता घर जैसे कुछ अन्य क्षेत्रों में भी रोजगार के अवसर बनेंगे। नई नीति के हिसाब से सरकार कंपनी को छूट देगी। इससे कंपनी को यह फायदा होगा कि उसे परिवहन का खर्च नही उठाना पड़ेगा और लाखों रुपए की बचत होगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *