रोजाना समाचार अपने मोबाइल पर पाने के लिए या कोई भी सुचना देने के लिए आपके सभी व्हाट्सप्प ग्रुप्स में हमारा नंबर 9893200664 जोड़े

दीवाली से पहले किसानों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में मोदी सरकार - Humara Mandsaur
Mon. Oct 14th, 2019

Humara Mandsaur

News & Mandi Bhav

दीवाली से पहले किसानों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में मोदी सरकार

1 min read
अपने सभी दोस्तों के शेयर करने के लिए निचे क्लिक करे

दीवाली से पहले एक बार फिर केन्द्र की मोदी सरकार किसानों को बड़ा तोहफा देने वाली है।दरअसल,सरकार किसानों के लिए एक नई स्कीम ला रही है , जिसके तहत अब ओला उबर की तर्ज पर किसानों को खेती के लिए ट्रैक्टर और महंगे उपकरण किराए पर मिलेंगे। इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए सरकार ने ऐप भी लॉन्च कर दिया है जिसके जरिए किसान 50 किलोमीटर के दायरे में उपलब्ध खेती के उपकरण को किराए पर ले सकेंगे। सरकार के इस फैसला का देशभर के लाखों किसान फायदा उठा सकेंगें और बेहतर तरीके से खेती कर सकेंगें।

दरअसल, कृषि मंत्रालय ने कस्टम हायरिंग सेंटर्स के लिए CHC Farm Machinery ऐप लॉन्च की है। इसमें किसान अपने खेत के 50 किलोमीटर दायरे में उपलब्ध खेती के उपकरण को किराये पर ले सकेंगे । ये ऐप 12 भाषाओं में उपलब्ध है। सरकार को उम्मीद है कि इससे किसानों को महंगे उपकरण नहीं खरीदने होंगे, उनकी लागत कम होगी और उनकी आय भी बढ़ेगी।  ये ऐप 12 भाषाओं में उपलब्ध है। अबतक 40,000 कस्टम हायरिंग सेंटर्स और 1 लाख 21 हजार किसान इस ऐप से जुड़े हैं। इस कदम के तहत सरकार ने 35 हजार कस्टम हायरिंग सेंटर्स बनाए हैं, जिनकी क्षमता 2.5 लाख खेती वाले उपकरण सालाना किराने पर देने की है। अगर किसी किसान को कृषि यंत्रों पर छूट के लिए आवेदन करना है तो वह कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आवेदन कर सकता है।

Neemuch Mandi bhav 26/9/2019

ऐसे करेगा एप काम

इसका नाम कृषि मंत्रालय ने CHC Farm Machinery रखा है। गूगल प्ले स्टोर पर यह ऐप हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू समेत 12 भाषाओं में है। इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको भाषा चुननी होगी।फिर अगले स्टेप में आपको CHC/ सर्विस प्रोवाइडर और किसान/उपयोगकर्ता दिखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *