Sun. Aug 18th, 2019

Humara Mandsaur

News & Mandi Bhav

मप्र में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, इन जिलों में बिजली गिरने की चेतावनी

1 min read
अपने सभी दोस्तों के शेयर करने के लिए निचे क्लिक करे

लंबे वक्त से मध्य प्रदेश में मानसून पर ब्रेक के बाद अब प्रदेश वासियों को एक बार फिर गर्मी और उमस से निजात मिलने वाली है। मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। प्रदेश के कई इलाकों में बीते हफ्ते हल्की बारिश दर्ज की गई थी। लेकिन ज्यादातर इलाके अभी भी सूखे की मार झेल रहे हैं। किसान फसल को लेकर चिंतित है। वहीं, मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है। मौसम विभाग ने प्रदेश में 32 ज़िलों में बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। हालांकि, विभाग का कहना है कि बिजली गिरने की ज्यादा संभावना है। बीते कुछ दिनों से लगातार कई हिस्सों में बिजली गिरने से हुई मौतों की खबर आ रही है। लिहाजा विभाग ने अभी से आने वाले दिनों में सतर्क रहने के लिए कहा है।

बिजली गिरने से हुई मौतों और घायलों के मद्देनजर आज मौसम विज्ञान भोपाल केन्द्र ने चेतावनी जारी की है कि अगले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के करीब 32 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश के दौरान बिजली गिर सकती है। इन जिलों में इंदौर, धार, खंडवा, खरगोन, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, बुरहानपुर, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी, कटनी, छिंदवाड़ा, उज्जैन, नीमच, रतलाम, शाजापुर, देवास, मंदसौर, आगर, श्योपुरकलां, मुरैना, भिंड, अनूपपुर, शहड़ोल एवं डिंडौरी शामिल हैं।

बारिश के समय खेत में जाने से बचें

मौसम विभाग ने गरज चमक के दौरान बिजली गिरने की संभावना जताई है। विभाग ने एडवायजरी जारी की है। जिसमें लोगों से बारिश के दौरान घर में रहने और पेड़ के नीचे खड़े नहीं होने की सलाह दी है। विद्युत उपकरणों का उपयोग ना करें, धातु से बने उपकरण अपने साथ ना रखें तथा किसी सुरक्षित भवन में आश्रय लें। मध्यप्रदेश में पुर्वानुमान के अनुसार प्रदेश में गरज चमक के दौरान जिन जिलों के बारे में बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है, वहां जरुरी नहीं है कि सभी जगह बिजली गिरे, लेकिन कहीं कहीं गिर भी सकती है।

कहां कैसा रहेगा मानसून

राज्य के भिंड, मुरैना, श्योपुर, शिवपुरी, ग्वालियर, गुना, टीकमगढ़ और सागर में 24 और 25 जुलाई को मध्यम से भारी बारिश देखने को मिल सकती है। स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि मानसून की अक्षीय रेखा उत्तरी मध्य प्रदेश के पास आएगी जिससे 24 जुलाई से यहां एक बार फिर से मॉनसूनी वर्षा देखने को मिल सकती है। इस दौरान राज्य के उत्तरी और मध्य जिलों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। इसके बाद, 27 जुलाई तक राज्य के लगभग सभी इलाकों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं।

समाचार जारी ...

1 min read
1 min read
1 min read

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *