रोजाना समाचार अपने मोबाइल पर पाने के लिए या कोई भी सुचना देने के लिए आपके सभी व्हाट्सप्प ग्रुप्स में हमारा नंबर 9893200664 जोड़े

बारिश की बेरुखी,बादल भी छाए, पर बरसने को तैयार नहीं! कई जगह मनाई उजमनी - Humara Mandsaur
Mon. Oct 21st, 2019

Humara Mandsaur

News & Mandi Bhav

बारिश की बेरुखी,बादल भी छाए, पर बरसने को तैयार नहीं! कई जगह मनाई उजमनी

1 min read
अपने सभी दोस्तों के शेयर करने के लिए निचे क्लिक करे

जिले के अधिकांश हिस्से में एक पखवाड़े से बारिश की बेरुखी से परेशान लोगों ने अब प्रार्थनाओं का दौर शुरू कर दिया है। मंदिरों में भजन-कीर्तन तो चल ही रहे हैं। रविवार को जिले के अधिकांश हिस्सों में लोगों ने घरों से बाहर जाकर भोजन बनाया और भोग लगाकर बरसात की प्रार्थना की। मंदसौर में कहार समाज ने व्यवसाय बंद रखा और खिड़की माता मंदिर में सामूहिक भोजन कर उजमनी मनाई। इधर सुबह व शाम को कुछ देर बादल तो छाए पर कई जगह बरसात भी नहीं हुई।

 

शहर में 20 दिन की लंबी खेंच हो रही है। इससे परेशान होकर लोगों ने अब मंदिरों में प्रार्थनाएं शुरू कर दी हैं तो ग्रामीण क्षेत्रों में टोटके भी हो रहे हैं। रविवार को शहर में कहार समाज ने अपना सब्जी व्यवसाय बंद रखा। नई आबादी की सब्जी मंडी व अन्य जगह पर सब्जी विक्रेता नहीं बैठे। सभी समाजजन ने सपरिवार खिड़की माता मंदिर पहुंचकर भोजन बनाया और भोग लगाकर बरसात की प्रार्थना की।

पिपलियामंडी। रविवार को क्षेत्र में उजमनी मनाई गई। आधा नगर बंद रहा। ग्राम जैतपुरा, अमरपुरा, सोनी, लुनाहेड़ा, कनघट्टी सहित आसपास के कई गांवों में ग्रामीणों ने इष्टदेवता की पूजा-अर्चना की। घर से बाहर खेत-खलिहान में दाल-बाटी-चूरमा बनाकर इंद्रदेव को भोग लगाया। शनिवार को उजमनी मनाई जाने को लेकर मुनादी भी की गई थी। मगर शाम को बारिश हो जाने से नगर के आधे लोग असमंजस में रहे। कई व्यापारियों ने संस्थान खुले रखे। उजमनी मनाने के बाद शाम 4.30 बजे हल्की बूंदाबांदी हुई। देर शाम तक बादल छाए रहे।

सीतामऊ में नगरवासी पहुंचे घरों से बाहर

सीतामऊ। अच्छी वर्षा के लिए नगर परिषद के आव्हान पर रविवार को नगरवासियों ने उजमनी मनाई। घरों के बाहर जंगल में भोजन बनाकर इंद्र देवता से अच्छी वर्षा की कामना की। नगर के प्रमुख मंदिरों पर बरसात के लिए भजन कीर्तन भी किए गए।

खेतों पर बनाया दाल-बाटी चूरमा

बोलिया। ग्राम व आसपास के क्षेत्र में रविवार शाम पांच बजे बारिश का दौर शुरू हुआ जो धीरे-धीरे तेज बारिश के रुप में बदलता गया। अच्छी बारिश से तेज गर्मी लोगों राहत मिली। वरिष्ठ किसान श्रीनिवास पाटीदार ने कहा कि अब फसलों को अच्छी बारिश की आवश्यकता है।

समाचार जारी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *