Sun. Aug 18th, 2019

Humara Mandsaur

News & Mandi Bhav

जिपं सभाकक्ष में आयोजित हुई समीक्षा बैठक, दिए निर्देश

1 min read
अपने सभी दोस्तों के शेयर करने के लिए निचे क्लिक करे

दस्तक अभियान की तैयारियों को लेकर  कलेक्‍टर मनोज पुष्‍प की अध्‍यक्षता में जिला पंचायत स्थित सभाकक्ष में बैठक हुई। अभियान 10 जून से 20 जुलाई तक जिले में चलेगा। तैयारियों की समीक्षा बैठक के दौरान कलेक्टर ने निर्देश दिए कि अभियान पल्‍स पोलियो अभियान की तरह चलाएं। इसमें 10 गांवों पर एक क्‍लस्‍टर बनाकर सेक्‍टर नोडल अधिकारी बनाया जाएं।

कलेक्टर ने कहा कि दस्‍तक दल द्वारा घरों के भ्रमण के दौरान घर पर ‘द’ और दिनांक गेरू से लिखी जाए। इससे पर्यवेक्षण में सुगमता रहेगी। स्‍वस्थ ग्रामसभा का आयोजन कार्य पूर्ण होने के बाद किया जाए। ग्राम सभा के आयोजन की सूचना सदस्‍यों को पहले दी जाए। ग्राम में दस्‍तक के दौरान पाई स्थिति से गांववालों को अवगत कराएं। दस्‍तक अभियान के नोडल अधिकारी मुख्‍य कार्यपाल अधिकारी जिला पंचायत आदित्‍यसिंह को बनाया है जो कि तीनों विभागों स्‍वास्‍थ्‍य, पंचायत एवं महिला बाल विकास को काे-अाॅर्डिनेट करेंगे। जिला कार्यक्रम अधिकारी रवींद्र महाजन, टीकाकरण अधिकारी डॉ. सिद्धार्थ पाटीदार, डॉ. एमएल कश्‍यप, एके नकुम, सभी जनपद सीईओ, बीएमओ, परियोजना अधिकारी आईसीडीएस, सेक्‍टर सुपरवाइजर महिला बाल विकास मौजूद थे।

दस्तक अभियान को लेकर 10 गांवों पर बनाएं एक क्लस्टर – कलेक्टर

जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित हुई समीक्षा बैठक।

1 लाख 42 हजार बच्चोंं की जांच की जाएगी

सीएमएचओ डॉ. महेश मालवीय ने बताया कि एएनएम, आशा व आंगनवाडी कार्यकर्ता दल द्वारा घर-घर जाकर 5 वर्ष तक के बच्‍चों की जांच की जाएगी। इसमें कुपोषण, खून की कमी, निमोनिया, दस्‍त व बच्‍चों में जन्‍मजात विकृति की पहचान 9 माह से 5 साल तक के सभी बच्‍चों को विटामिन-ए की खुराक दी जाएगी। जन्‍म के समय कम वजन के शिशुओं की उचित देखभाल संबंधी सलाह दी जाएगी। जिले में 990 ग्राम, मजरों तथा 160 नगरीय वार्डों में अभियान चलाया जाएगा। इसमें 1 लाख 42 हजार बच्‍चों की जांच की जाएगी।

समाचार जारी ...

1 min read
1 min read
1 min read

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *